Education Cyrrent Affairs

Priyanca Radhakrishnan ने रचा इतिहास, बनीं न्यूजीलैंड में पहली भारतीय मूल की मंत्री

Priyanca Radhakrishnan ने रचा इतिहास, बनीं न्यूजीलैंड में पहली भारतीय मूल की मंत्री




प्रियंका राधाकृष्णन (Priyanca Radhakrishnan) न्यूजीलैंड में मंत्री पद पर आसीन होने वाली भारतीय मूल की पहली सदस्य बन गई हैं. ऐसा पहली बार हुआ है कि न्यूज़ीलैंड में भारतीय मूल का कोई शख़्स इस पद पर पहुँचा है. प्रियंका राधाकृष्णन 02 नवंबर 2020 को न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न कैबिनेट में मंत्री चुनी गईं.

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने अपने मंत्रिमंडल में पांच नए मंत्रियों को शामिल किया, जिनमें प्रियंका राधाकृष्णन भी शामिल है. दो सप्ताह पहले जैसिंडा अर्डर्न की पार्टी ने देश के आम चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल की थी. वे पहली भारतीय हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड के मंत्रिमंडल में जगह पाई है. राधाकृष्णन ने सामुदायिक और स्वैच्छिक क्षेत्र मंत्री के रूप में शपथ ली है.

प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न ने क्या कहा?

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न ने नए मंत्रियों की घोषणा करते हुए कहा कि मैं कुछ नई प्रतिभाओं और जमीनी स्तर का अनुभव रखने वाले लोगों को शामिल करने को लेकर उत्साहित हूं.

प्रियंका राधाकृष्णन ने क्या कहा?

मंत्री बनने के बाद प्रियंका राधाकृष्णन ने कहा कि आज बेहद ख़ास दिन है. अपनी सरकार में मंत्री बनने के बाद एक साथ कई चीज़ें दिमाग़ में आ रही हैं. उन्होंने कहा कि मैं हमारी सरकार का हिस्सा बनने की विशेष भावना से अभिभूत हूं. उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट में लिखा, 'मुझे बधाई संदेश भेजने वाले सभी लोगों का बहुत बहुत शुक्रिया.


घरेलू हिंसा की पीड़ित महिलाओं के लिए आवाज उठाई

प्रियंका राधाकृष्णन ने लगातार घरेलू हिंसा की पीड़ित महिलाओं और शोषण का शिकार हुए प्रवासी मजूदरों के लिए आवाज उठाई. प्रियंका न्यूज़ीलैंड में उन लोगों की आवाज़ बनी थीं, जिनके लिए इंसाफ़ की लड़ाई काफ़ी चुनौतीपूर्ण होती है. उन्होंने घरेलू हिंसा में प्रताड़ित होने वाली महिलाओं और शोषणग्रस्त प्रवासी मज़दूरों के अधिकार के लिए काम किया है.

कौन है प्रियंका राधाकृष्णन?

प्रियंका राधाकृष्णन का जन्म चेन्नई में हुआ था लेकिन उनका परिवार केरल के परावूर से है. प्रियंका ने स्कूल की पढ़ाई सिंगापुर से की थी. इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वो न्यूज़ीलैंड चली गई थीं.


वे सितंबर 2017 में लेबर पार्टी से पहली बार सांसद चुनी गईं. उन्हें साल 2019 में एथनिक कम्युनिटी मंत्री की संसदीय निजी सचिव बनाया गया था.

उन्हें विविधता, समावेशी और नस्लीय समुदाय के विभाग का मंत्री बनाया गया है. इसके अलावा उनके ज़िम्मे सामाजिक विकास और रोज़गार भी है.

प्रियंका भारतीय-न्यूजीलैंड मूल की पहली मंत्री हैं. वे अपने पति के साथ ऑकलैंड में रहती हैं. उनको मलयालम गीत बेहद पसंद है और उनके पसंदीदा गायक केरल के लोकप्रिय गायक येसुदास हैं.


लेबर पार्टी को प्रचंड जीत मिली

न्यूजीलैंड के आम चुनाव 2020 में लेबर पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न के नेतृत्व में लेबर पार्टी को 49 प्रतिशत से अधिक वोट मिले हैं, जबकि नेशनल पार्टी को 26.9 प्रतिशत मत प्राप्त हुए. 120 सदस्यों वाली संसद में लेबर पार्टी को 61 से अधिक सांसद मिल सकते हैं, जो बहुमत से अधिक हैं.


        ━━━━━━━━━━✧❂✧━━━━━━━━━

Post a Comment

0 Comments